नेपाल के शहर जनकपुर कैसे जाएं

लेखक: सुवेच्छ्या प्रधान

अनुवादक: तुलसी भगत

जनकपुर एक आगंतुक को साहसिक खुराक के साथ-साथ हिंदू पौराणिक कथाओं और मिथिला संस्कृति के समृद्ध अनुभव का वादा करता है। हालांकि, वहां पहुंचना अपना रोमांच हो सकता है।

हवाईजहाज से

गैर-घरेलू उड़ानों के लिए नेपाल में एकमात्र हवाई अड्डा काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में उड़ान भरें। सबसे सुविधाजनक मार्गों और टिकटों के लिए गुगल उड़ान का उपयोग करें।

एक बार काठमांडू में, जनकपुर हवाई अड्डे (कोड) के लिए एक छोटी घरेलू उड़ान (लगभग २५ मिनट) लें। बुद्ध एयर दो बार दैनिक उड़ानें प्रदान करता है, और यति एयरलाइंस भी शहर के लिए एक दैनिक उड़ान है। उड़ान जनकपुर जाने के लिए सबसे छोटा रास्ता है, और नेपाली और भारतीय नागरिक विशेष कीमतों का लाभ उठा सकते हैं।

बस से

नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों और यहाँ तक कि भारतीय सीमा से सड़क मार्ग से जनकपुर आने के कई रास्ते हैं। आप एक माइक्रोबस ले सकते हैं जो काठमांडू के कोटेशवर से निकलता है या यहां तक कि एक जीप भी आरक्षित करता है। आमतौर पर, बीपी राजमार्ग से लगभग ७-८ घंटे लगते हैं, नेपाल के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रधान मंत्री के नाम पर एक सुरम्य राजमार्ग। माइक्रोब्यूज़ हर आधे घंटे में सुबह ६ बजे से लेकर लगभग १०:३० बजे तक रहता है।

एक अन्य विकल्प कलंकी से एक बस लेना है जो काठमांडू से नारायणगढ़ तक जाती है। इस मार्ग से रात्रि बसें भी उपलब्ध हैं। इस मार्ग से पहुंचने में आमतौर पर लगभग १२-१५ घंटे लगते हैं।

विर्गन्ज , बिराटनगर, और काकरभिट्टा से भी दैनिक बसें हैं।

यदि आप भारत से आ रहे हैं, तो आप नेपाल सीमा के पास के शहरों से टैक्सी ले सकते हैं। याद रखें कि नेपाल के लिए वीजा केवल भारतीय नागरिकों के लिए माफ किया जाता है। नेपाल पर्यटन वेबसाइट देखें कि क्या आपको आगमन पर वीजा मिल सकता है या यदि आपको अग्रिम में वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

बाइक से

सिंधुली और जनकपुर को बढ़ावा देने के लिए हर साल, स्टोरी साइकिल और संकर सिंधुली एक साइकिलिंग इवेंट का आयोजन करते हैं। इस कार्यक्रम में नेपाल और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से १५० से अधिक साइकिल चालकों ने भाग लिया। सवारी ऐतिहासिक धरोहर किला सिंधौली गढ़ी और धरोहर शहर जनकपुर के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में योगदान करेगी, ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके, इसे डिजाइन किया जा सके, और स्थानीय लोगों की पर्यटन और आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक दर्शक वर्ग तक पहुंचा जा सके। और अधिक जानें

Screen Shot 2019-05-13 at 1.28.45 PM.png
Code for Nepal